"दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कैबिनेट में महत्वपूर्ण फेरबदल किया, जल मंत्री का कार्यभार सौरभ भारद्वाज से वापस लिया गया"

"दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कैबिनेट में महत्वपूर्ण फेरबदल किया, जल मंत्री का कार्यभार सौरभ भारद्वाज से वापस लिया गया"

दिल्ली:  दिल्ली सरकार की कैबिनेट में एक बड़ा बदलाव हुआ है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने कैबिनेट मंत्रियों के विभागों में बदलाव किया है। मंत्री सौरभ भारद्वाज के पोर्टफोलियों में सबसे महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। सौरभ भारद्वाज को वापस जल मंत्री पद दिया गया है। सरकार में नंबर दो की हैसियत रखने वाली आतिशी को सीएम केजरीवाल ने जल मंत्री का पद दिया है। केजरीवाल सरकार ने इस फेरबदल का प्रस्ताव एलजी को भेजा है, सूत्रों ने बताया। 

वहीं आतिशी के अब पर्यटन, कला, संस्कृति और भाषा विभाग सौरभ भारद्वाज के पास हैं। स्वास्थ्य, उद्योग और शहरी विकास, पर्यटन और कला संस्कृति मंत्रालयों को इस फेरबदल से मंत्री सौरभ भारद्वाज ने संभाला है। सूत्रों के अनुसार, एलजी ने भी इसे मान्यता दी है। जल्द ही इसकी सूचना दी जाएगी। 

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जल विभाग का प्रभार मंत्री सौरभ भारद्वाज से लेकर अपनी सहयोगी आतिशी को सौंप दिया है। अब भारद्वाज पर्यटन, कला और संस्कृति विभागों को संभालेंगे, जो अब तक आतिशी ने संभाला था। साथ ही अधिकारियों ने बताया कि फेरबदल से संबंधित फाइल उपराज्यपाल वीके सक्सेना की मंजूरी के लिए भेजी गई थी, जिन्होंने इसे मान्यता दी है।

जल मंत्री का प्रभार वापस लेने के पीछे भी कई कारण बताए जा रहे हैं, सूत्रों ने बताया। इन सब कारणों में सबसे महत्वपूर्ण है कि सौरभ भारद्वाज जल बोर्ड की आरओ प्लांट लगाने की महत्वपूर्ण योजनाएं पूरी नहीं हो पाईं। यह भी कहा जा रहा है कि जल बोर्ड को पैसे नहीं हैं। इससे जल बोर्ड के दैनिक कामकाज के अलावा कई महत्वपूर्ण योजनाएं बाधित हो गई हैं। दिल्ली में आरओ प्लांट, ट्यूबवेल लगाने, एसटीपी को अपग्रेड करने और फ्लो मीटर लगाने की सभी योजनाओं में देरी हो रही है।