नोएडा की फिल्म सिटी और महामाया फ्लाईओवर के बीच जाम कैसे खत्म होगा? ट्रैफिक पुलिस ने दो तरीके बताए

नोएडा की फिल्म सिटी और महामाया फ्लाईओवर के बीच जाम कैसे खत्म होगा? ट्रैफिक पुलिस ने दो तरीके बताए

नोएडा :  नोएडा के फिल्म सिटी लिंक रोड पर महामाया फ्लाईओवर से फिल्म सिटी के बीच स्थित यूटर्न बंद हो सकता है। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने नोएडा सरकार को पत्र लिखकर यूटर्न को रोकने का अनुरोध किया है। डिजाइन को दूसरा विकल्प बनाने के लिए कहा गया है। इस यूटर्न से महामाया फ्लाईओवर जाम लगता है। बंद करने से जाम कम होगा।

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि इस यूटर्न से वाहन चालक फिल्म सिटी या अट्टा अंडरपास से आकर डीएनडी या सेक्टर-14 चिल्ला बॉर्डर से अपने लक्ष्य की ओर जाते हैं। डीसीपी ट्रैफिक अनिल कुमार यादव ने बताया कि इससे काफी कम संख्या में वाहन निकलते हैं। इसलिए इसका कोई अर्थ नहीं है।

आप अट्टा अंडरपास से आकर डीएनडी या चिल्ला बॉर्डर की ओर जा सकते हैं, फिल्म सिटी फ्लाईओवर। इसके अलावा, आप यूटर्न से 100-150 मीटर एक्सप्रेसवे की ओर चलकर महामाया फ्लाईओवर पर चढ़ सकते हैं, जहां आप पहले लूप से उतरकर डीएनडी और चिल्ला की ओर जा सकते हैं। ऐसे में इस यूटर्न को बंद करना चाहिए। यूटर्न बंद होते ही महामाया फ्लाईओवर तक जाम कम हो जाएगा। इससे लोग जाम में घंटों तक परेशान नहीं होंगे।

डीसीपी ने कहा कि अगर प्राधिकरण यूटर्न बंद करने पर सहमत नहीं होता, तो दूसरा विकल्प डिजाइन में बदलाव करना है। अब यह अधिक चौड़ाई और लंबाई है। इसे कम करना आवश्यक है। यह भी महामाया फ्लाईओवर पर जाम को कम करेगा। उनका कहना था कि पुलिस संबंधित स्थानों पर जाम को कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। व्यस्त समय में दैनिक ड्यूटी लगाकर वाहनों को बाहर निकाला जाता है। बदलाव से संबंधित प्राधिकरण करता है।

इस यूटर्न, दलित प्रेरणा स्थल के सामने बना है, सड़क की चौड़ाई कम है। महामाया फ्लाईओवर से डीएनडी की ओर जाते समय सबसे पहले गंदा नाला आता है, क्योंकि सड़क बहुत छोटी होती है, जिससे वाहनों को अटकाव लगता है। इसके बाद यूटर्न। इसलिए सुबह-शाम महामाया फ्लाईओवर पर जाम लगता है।

महामाया फ्लाईओवर से चिल्ला बॉर्डर तक जाम लगने की असली वजह वाहनों की अधिक संख्या से अधिक सड़क चौड़ी होना है। व्यस्त समय में दोनों ओर जाम लगा रहता है। चिल्ला बॉर्डर से आने-जाने वाले ट्रैफिक के अलावा डीएनडी से आने वाले ट्रैफिक भी इस रास्ते पर जुड़ते हैं, जिससे वाहनों की लंबी कतार बनती है। इस सड़क को बढ़ाने की योजना अभी फाइलों में है। लोगों को जाम से राहत मिलेगी अगर सड़क जल्द ही चौड़ी हो जाएगी।