दिल्ली-NCR में गुलाबी ठंड की दस्तक, IMD ने दी खबर

दिल्ली में जल्द ही तापमान कम होने और सुहावने मौसम के वापसी की संभावना है। बादल बने रहेंगे और हलकी वर्षा की संभावना भी है। तापमान में एक से दो डिग्री की कमी हो सकती है। दिल्ली को अब तक साफ आकाश का आनंद लिया है, जो पिछले 200 दिनों में हुआ है।

दिल्ली-NCR में गुलाबी ठंड की दस्तक, IMD ने दी खबर

नई दिल्ली: आज के बाद दिल्ली में गर्मी कम होने लगेगी। गुलाबी ठंडक की वापसी आने में थोड़ा समय लगेगा। मंगलवार को बादल छाए रहेंगे और एक-दो स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना भी है। तापमान में एक से दो डिग्री की कमी हो सकती है। सोमवार को अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री था, जो की सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान भी 24.4 डिग्री रहा, जो की सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। हवा में नमी का स्तर 39 से 92 प्रतिशत रहा। धूप के कारण दोपहर में हवाओं में नमी कम रह गई है।

आज का मौसम कैसा होगा: पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार को बादल छाए रहेंगे। एक से दो स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक रह सकता है। उसके बाद, बुधवार को थोड़ी तापमान में कमी होने की संभावना है। 11 अक्टूबर को आसमान साफ रहेगा और सुबह के समय हलकी धुंध हो सकती है। अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री तक रह सकता है। 12 से 15 अक्टूबर तक, तापमान 35 से 36 और न्यूनतम तापमान 21 से 22 डिग्री तक रह सकता है। 11 और 12 अक्टूबर को तेज धूप रहेगी और फिर आंशिक बादल दिख सकते हैं।

इस साल दिल्ली में 200 दिनों तक साफ हवा मिली है, जो सीएक्यूएम की अच्छी मॉनिटरिंग और प्रदूषण पर किए गए कठिन काम के परिणामस्वरूप हुआ है। सीएक्यूएम के अनुसार, एक्यूआई 1 से 200 तक सामान्य स्तर की हवा को दर्ज करता है।

आयुष्मान्यता के अनुसार, हवा की गुणवत्ता को निम्नलिखित तरीके से मापा जा सकता है: जब हवा एक्यूआई 1 से 50 के बीच रहती है, तो वह स्वस्थ वर्ग में आती है। 51 से 100 के बीच रहती है, तो यह संतोषजनक माना जाता है, और 101 से 200 के बीच रहती है, तो यह सामान्य माना जाता है, जिससे स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं होता।