खतौली विधायक ने गन्ना आयुक्त को लिखा शिकायत पत्र, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी भेजी प्रतिलिपि

खतौली विधायक ने गन्ना आयुक्त को लिखा शिकायत पत्र, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी भेजी प्रतिलिपि

खतौली विधायक ने गन्ना घटतोली एवं अवैध गन्ना खरीद केंद्र को लगाम लगाने को लेकर गन्ना आयुक्त को लिखा पत्र 

खतौली से रालोद विधायक मदन भैया ने गन्ना आयुक्त को पत्र भेजकर बताया है कि अभी सत्र शुरू होने के तुरंत बाद ही किसानों की शिकायतें सामने आ रही है किसानो ने विधायक से मिलकर घटतोली और अवैध गन्ना खरीद को रोकने की शिकायत की है । विधायक ने गन्ने आयुक्त को पत्र में लिखा है कि किसानों के हितों की रक्षा के लिए घटतोली एवं अवैध गन्ना खरीद रोका जाना बहुत आवश्यक है।

 मदन भैया ने अपने पत्र में याद दिलाया कि 21 दिसंबर 2022 को चीनी आयुक्त उत्तर प्रदेश शासन द्वारा लखनऊ कार्यालय में लाइसेंस धारकों ने बैठक में घटतोली करने का अपना अपराध स्वीकार किया था, और भविष्य में घटतोली न करने का शपथ पत्र भी शासन को सौंपा था। लेकिन इसके बावजूद गन्ना घटतोली की शिकायत लगातार आ रही है। 

उन्होंने कहा कि घटतोली ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से की जा रही है। उन्होंने कहा कि शुगर मिल मालिकों की वेइंग सिस्टम आपूर्ति करने वाली फर्मो ने एक संगठन का गठन किया हुआ है ताकि वह इस संगठन के जरिए अधिकारियों पर अपना दबाव बना सके।

 विधायक मदन भैया का कहना है कि कुछ शुगर मिलों द्वारा अपनी सीमा से बाहर जाकर भी गन्ना खरीद केंद्र खोले जा रहे हैं। उन्होंने अपनी विधानसभा क्षेत्र में शुगर मिलों द्वारा बैठक कर सीमा निर्धारण के लिए भी कहा है।उन्होंने कहा की मिल गेट के बाहर गन्ना केन्द्र पर इंस्टॉल किए गए इलेक्ट्रॉनिक तोलन पट शुद्धता को प्रत्येक दशा में अभेद रखने के लिए, गन्ना क्रय केंद्रों पर स्थापित संचालित इलेक्ट्रॉनिक व ब्रिजों में प्रयुक्त कंट्रोलर एवं जंक्शन बॉक्स को आयुक्त द्वारा सील किया जाए। 

पैड कनेक्शन को इंडिकेटर से हटा दिया जाए, मिल गेट के बाहर गन्ना केंद्र की जांच गन्ना एवं चीनी मिल अधिकारियों एवं बाट माप तौल विभाग द्वारा संयुक्त रूप से की जाए, गन्ना क्रय केन्द्रो पर इसमें किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ (टेंपरिंग) एवं अवांछित कैलिब्रेशन की संभावना समाप्त करने के लिए निम्न बिंदुओं को अम्ल में लाया जाना नितांत आवश्यक है-

1-चीनी मिल गेट एवं वाह्य गन्ना के लिए क्रय केंद्रों पर संस्थापित/ संचालित इलेक्ट्रॉनिक वेब्रिजों में प्रयुक्त कंट्रोलर एवं जंक्शन बॉक्स को वरिष्ठ बांट माप निरीक्षक तथा सहायक चीनी आयुक्त द्वारा संयुक्त रूप से सील किया जाए जिससे उसमें किसी भी छेड़छाड़ (टेंपरिंग) की संभावना न रहे।

2-कीपैड कनेक्शन ( keypad connection) को इंडिकेटर से हटा दिया (Remove कर दिया) जाए जिससे किसी प्रकार की छेड़छाड़ ना हो सके।

3-चीनी मिल गेट एवं वाह्य गन्ना क्रय केंद्रों पर संस्थापित/ संचालित इलेक्ट्रॉनिक वेब्रिजों में जितने तार (wires) लगे हुए हैं उन्हें प्लास्टिक स्पाइरल पाइप के अंदर बाइन्ड कर दिया जाए जिससे इन तारों के साथ छेड़छाड़ न की जा सके।

4-वर्तमान में प्राइम टेली लिंक वेवमेन्ट मशीन प्राइवेट लिमिटेड जयपुर (Prime Telelink Weighment Machine Private limited Jaipur) के द्वारा निर्मित वेट इंडिकेटर के डीलर ज्योति, आरकेडी, साईवर, एमेटी लाठे एवं Esspee सिस्टम नोएडा के द्वारा निर्मित वेट इंडिकेटर की डीलर ए.टी.एस, महालक्ष्मी, वॉल्टेक के वेट इंडिकेटर का उपयोग किया जा रहा है जिसके स्थान पर छेड़छाड़ रहित (NonTemperable) इलेक्ट्रॉनिक वेब्रिज के वेट इंडिकेटर का प्रयोग किए जाने पर विचार किया जाए।

5-तौल वेब्रिजों में एनालॉग इंडिकेटर के स्थान पर डिजिटल लोड सेल एवं इंडिकेटर का प्रयोग प्राथमिकता के आधार पर किया जाए।

6-चीनी मिल गेट एवं वाह्य गन्ना क्रय केंद्रों की जांच गन्ना एवं चीनी विभाग के अधिकारियों एवं बांट माप विभाग द्वारा संयुक्त रूप से की जाए।

7-तौल वेब्रिजों में सुनिश्चित किया जाए कि केवल डाटा आउटपुट की सुविधा ही उपलब्ध हो इनपुट की सुविधा उपलब्ध नहीं हो, जिससे कि वास्तविक डाटा ही प्रदर्शित हो।

8-वेब्रिजों पर कैलिब्रेशन (calibration) को रिसेट से बचाने हेतु प्रत्येक जांच के बाद कैलिब्रेशन यंत्र को सील कर दिया जाए।

9-चीनी मिल गेट एवं बाहरी गन्ना क्रय केंद्रों पर घटतौली की गोपनीय सूचना प्राप्त करने हेतु स्थानीय लोगों से आवश्यक सहयोग लिया जाए !